आलू पराठा

आलू पराठा (Aloo Paratha Recipe) बनाने की विधि

आलू पराठा एक बहुत स्वादिष्ट व्यंजन है । जिसको भारत के ज़्यादातर लोग खाना पसंद करते है । वैसे तो आलू पराठा डिश उत्तर भारत और पंजाब के लोगो का खाना है लेकिन देश के सभी लोग बच्चे , बड़े  इसे बड़े ही चाव से खाते है । इस डिश को लोग ज्यादातर सुबह के  नाश्ते और शाम के नाश्ते में खाना पसंद करते है । आलू पराठा बनाना बहुत ही आसान है इसे बनाने के लिए उपयोग की जाने वाली सामग्री हर किसी के घरो में हमेशा होती है । आलू पराठा बनाने के लिए आप इसमें मैगी मसाला डालकर नया ट्विस्ट दे सकते है और इसे अधिक टेस्टी बना सकते है । आइये हम आपको Aloo Paratha बनाने की विधि के बारे में और आवश्यक सामग्री  के बारे में बतायेगे।

पकवान विधि एक नज़र में

रेसिपीइंडियन
रेसिपी का प्रकारवेज
कितने लोगो के लिए2 से 4
बनाने का समय30 मिनट से 1 घंटा

आलू पराठा बनाने के लिए आवश्यक सामग्री

  1. 2 कप गेहू का आटा
  2. 4 से 5 उबले हुए आलू
  3. 2 प्याज़ छोटी छोटी कटी हुई
  4. 1 छोटी कटोरी धनिया पत्ती बारीक़ कटी हुई
  5. 1 टेबलस्पून अदरक लहसुन का पेस्ट
  6. हरी मिर्च बारीक़ कटी हुई
  7. एक टेबलस्पून लाल मिर्च पाउडर
  8. एक टीस्पून धनिया पाउडर
  9. 3 टेबलस्पून तेल
  10. तलने के लिए घी / सोयाबीन आयल
  11. स्वादानुसार नमक
  12. अगर मैगी मसाला डालना चाहे तो 2 पाउच मैगी मसाला
  13. मक्कन परोसने के लिए
आलू पराठा

Aloo Paratha बनाने की विधि

  1. सबसे पहले एक बर्तन में 2 कप आटा ले । इसके बाद  आटे में 1 टेबलस्पून तेल और स्वादानुसार नमक ढले और फिर थोड़ा थोड़ा पानी डालकर नरम आटा गूंद ले । आटा गुदने के बाद आटा ढक कर 15 से 20 मिनट के लिए रख दे ।
  2. इसके बाद 4 से 5 आलू को लेकर छिल करकर धो ले । इसके बाद इस आलुओ को कुकर में डालें और थोड़ा पानी डालकर गैस पर रखकर कुकर को बंद कर दे । फिर एक सीटी आने के बाद 1-2 मिनिट धीमी आग पर आलू उबलने दीजिये ।
  3. इसके बाद गैस बंद कर दे और कुकर में से आलूओ को एक बर्तन में निकाल ले और आलूओ को ठंडा होने के लिए रख दे ।
  4. आलू ठन्डे होने के बाद आलूओ को मेश कर ले । आलू मेश करने के बाद इसमें 1 टेबलस्पून अदरक और लहसुन का पेस्ट ,बारीक़ कटी हुई हरी मिर्च , धनिया पत्ती , लाल मिर्च पाउडर , एक टीस्पून धनिया पाउडर, नमक स्वादानुसार ,मैगी मसाला या चाट मसाला 1 छोटी कटोरी धनिया पत्ती बारीक़ कटी हुई आदि सभी चीज़े डालकर अच्छी तरह मिक्स कर ले ।
  5. स्टफिंग को तैयार करने के बाद उन्हें  बराबर बराबर भागो में बाटकर गोले बना ले | इसके बाद गूदे हुए आटे की उतने गोले बनाये जितने स्टफिंग के गोले बनाये है ।
  6. इसके बाद एक आटे के गोले पर सूखा आटा लगाकर  चकले पर गोल रोटी बेल ले  ।रोटी बेलने के बाद आपको स्टफिंग के एक गोले को बीच में रखकर सभी कोने से बंद कर ले ।
  7.  फिर इसका गोला बन ले । इसके बाद दोबारा चकले पर बेलन की सहायता से गोल बेल ले ।
  8. इसके बाद गैस को जलाकर तवे को धीमी आंच पर गर्म कर ले । तवा गर्म होने के बाद  बेला हुआ आलू का पराठा रखे ।
  9. फिर थोड़ी देर बाद पराठे को पलट ले और उस कर  दोनी तरफ तेल या घी लगा ले और उसे अच्छे से सेक   ले ।इसी तरह सभी आटे कोई गोले के आलू पराठे बना ले ।
  10. इस तरह आप आलू के पराठे बनाये और आलू के पराठो की अचार ,दही ,चटनी के साथ प्लेटिंग करे और अपने परिवार को परोसे ।

Leave a Comment